✅ हिन्दी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 01 मार्च 2021

1. ‘महत्वपूर्ण’ सोशल मीडिया मध्यस्थ (Significant Social Media Intermediary) को परिभाषित करने के लिए यूजर्स की सीमा क्या है?

उत्तर – 50 लाख
केंद्र सरकार ने हाल ही में भारत में 5 मिलियन (50 लाख) पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को एक महत्वपूर्ण सोशल मीडिया मध्यस्थ के रूप में परिभाषित करने के लिए सोशल मीडिया मध्यस्थ मध्यस्थ (Significant Social Media Intermediary) के रूप में निर्दिष्ट किया है। सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया नैतिकता संहिता) नियम 2021 में ‘महत्वपूर्ण सोशल मीडिया मध्यस्थ’ शब्द का उल्लेख किया गया है।

2. भारत ने किस पड़ोसी देश के साथ हॉटलाइन स्थापित करने के लिए सहमति ज़ाहिर की है?

उत्तर – चीन
भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी ने हाल ही में फोन पर बातचीत की। इस बातचीत के दौरान, दोनों देश विभिन्न गतिरोधों के बीच एक हॉटलाइन स्थापित करने पर सहमत हुए हैं। विदेश मंत्रियों ने पैंगोंग त्सो झील के उत्तरी और दक्षिणी तट से सैनिकों के विस्थापन को भी स्वीकार किया।

3. सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी जीडीपी के दूसरे अग्रिम अनुमानों के अनुसार, वित्त वर्ष 2020-21 की जीडीपी वृद्धि दर क्या है?

उत्तर – -8%
सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी जीडीपी के दूसरे अग्रिम अनुमानों के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए जीडीपी -8% दर्ज की गई है। NSO और सांख्यिकी व कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने त्रैमासिक अनुमान भी जारी किए। संकुचन के लगातार दो तिमाहियों के बाद, अक्टूबर-दिसंबर तिमाही (Q3) के लिए भारत की जीडीपी में 0.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इसके साथ ही कहा जा रहा है कि देश मंदी से बाहर निकल गया है।

4. इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज (IISS) के अनुसार, 2020 में दुनिया में सबसे बड़ा रक्षा व्यय वाला देश कौन सा है?

उत्तर – अमेरिका
ब्रिटिश थिंक-टैंक इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज़ (IISS) ने कहा कि सैन्य खर्च ने वर्ष 2020 में 1.8 ट्रिलियन डॉलर के आंकड़े को छू लिया। वैश्विक सैन्य खर्च पिछले वर्ष की तुलना में 3.9% बढ़ा है। अमेरिका 2020 में दुनिया का सबसे बड़ा रक्षा खर्च करने वाला देश बना, उसके बाद चीन का स्थान है।

5. हाल ही में सुर्खियों में रहे माइकल सोमर को किस देश का ‘ग्रैंड चीफ और राष्ट्रपिता’ कहा जाता है?

उत्तर – पापुआ न्यू गिनी
माइकल सोमरे, जो पापुआ न्यू गिनी के पहले प्रधानमंत्री थे, का हाल ही में 84 वर्ष की आयु मंत उनका निधन हो गया। उन्हें ‘ग्रैंड चीफ और राष्ट्रपिता’ भी कहा जाता था। 1975 में ऑस्ट्रेलिया से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद पापुआ न्यू गिनी के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले नेता थे।

 

By Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *