राजकीय आदर्श संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में भारतीय मानक ब्यूरो चंडीगढ़ द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला में 11वीं और 12वीं के छात्रों को हॉल मार्किंग और अन्य स्टैंडर्ड की जानकारी दी गई। साथ ही विद्यालय के सहयोग से स्टैंडर्ड क्लब द्वारा कक्षा 11 से 12 तक के छात्र छात्राओं को इससे जोड़कर जागरुक करने का निर्णय लिया।कार्यशाला का उद्देश्य किसी भी उत्पाद के स्टैण्डर्ड के विषय को अच्छी प्रकार से समझाना और ये भी समझना है कि किन वैज्ञानिक तरीको से किसी भी वस्तु के लिए स्टैण्डर्ड बनाये जाते है। कार्यक्रम का शुभारम्भ विद्यालय प्राचार्य डॉक्टर सचिंद्र कोड़ा ने किया।

भारतीय मानक ब्यूरो से आए अनुष्का, भारतीय मानक ब्यूरो मेंटर्स और उप प्रधानाचार्या राजेंद्र कुमार द्वारा स्टैंडर्ड क्लब के अंतर्गत आने वाली विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई । भारतीय मानक ब्यूरो टीम द्वारा बताया गया कि भारतीय मानक ब्यूरो का उद्देश्य प्रत्येक विद्यालय में सुंदर क्लब का गठन करना है जिसमें कक्षा 9 से 12 के छात्र व छात्राओं को सम्मिलित किया जा रहा है । निर्देशानुसार बीआईएस की गुणवत्ता सुधार के लिए इस जागरुकता, स्टैंडर्ड क्लब का उद्देश्य समाज में हॉल मार्किंग एवं अन्य स्टैंडर्ड के प्रति जागरूकता लाना है। इस दौरान छात्रों को ग्रुप ऐक्टिविटी के माध्यम से एक प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें ब्यूरो द्वारा छात्रों को पारितोषिक भी दिए गए।

इस दौरान उप प्रधानाचार्य राजेंद्र कुमार ने कहा कि शिक्षकों का मुख्य दायित्व शिक्षा के साथ-साथ समाज में जागरूकता लाना भी है। जागरूकता का अर्थ है कि समाज अपनी समस्याओं, आवश्यकताओं, संसाधनों के प्रति सचेत होकर अपने बीच मौजूद मुद्दों एवं समस्याओं की पहचान कर उनका समाधान कर सके।इस अवसर पर डॉ सविता खरब, श्रीमती ज्योति एवं स्टाफ  सदस्य मौजूद रहैै।

 

By Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *