हरियाणा के सरकारी व सहायता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के NMMS छात्रवृत्ति के लिए रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ:

https://bsehexam2017.in/NMMS/Home.aspx

 

https://bsehexam2017.in/NMMS/Home.aspx

 

■ NMMS राष्ट्रीय साधन व योग्यता छात्रवृत्ति परीक्षा शिक्षा विभाग नई दिल्ली द्वारा चलाई जा रही है जिसका उद्देश्य सरकारी /अनुदान प्राप्त विद्यालयों में पढ़ने वाले प्रतिभाशाली गरीब बच्चों का चयन कर उनका शैक्षिक विकास करना हैं। इस योजना के तहत पूरे प्रदेश में से 2337 पात्र विद्यार्थियों का चयन करने हेतु परीक्षा आयोजित की जाती है।छात्रवृत्ति 1000 रु प्रतिमाह कक्षा IX, X, XI व XII के लिए

 

●1. इस परीक्षा में बैठने हेतु विद्यार्थी राज्य के सरकारी /अनुदान प्राप्त विद्यालयों में आठवीं कक्षा में पढ़ रहे हों तथा उन्होंने सातवीं कक्षा की परीक्षा इन्ही विद्यालयों से पास की हो। परीक्षार्थी के माता -पिता की सभी स्रोतों से कुल वार्षिक आय 3,50,001 रु से कम होनी चाहिए।

 

●2. इस परीक्षा में जिला स्तर पर चयनित विद्यार्थियों को जिले के कोटे के अनुसार छात्रवृत्ति दी जाएगी। उपरोक्त परीक्षा में BC-A वर्ग को 16%, BC-B वर्ग को 11%, SC वर्ग को 20% एवं शारीरिक विकलांग वर्ग को 3% आरक्षण दिया गया है। शेष सामान्य है। आरक्षित वर्ग से आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को सक्षम अधिकरियो द्वारा जारी प्रमाण -पत्र की छायाप्रति Online आवेदन पत्र के साथ Upload करनी होगी।

 

●3. आवदेन करने की अंतिम तिथि 04/10/2022 है।

4. हेल्पलाइन टेलीफोन 0124-4066243

By Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *