*कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए जरूरी सूचना*

*ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि – 31/03/2024 समय 9:50 PM कर दिया गया है*

 

*केंद्रीय विश्वविद्यालयों में UG पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु CUET-UG 2024 परीक्षा ( Common university entrance test) हेतु ऑनलाइन फॉर्म शुरू हो चुके हैं-*

 

1. CUET-UG क्या है :-

                                CUET (Central UniversitiesApply online here Entrance Test) नाम से एक अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा है, जो (NTA) द्वारा आयोजित है, जिसके तहत देश के नामचीन 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों जिसमें दिल्ली विश्वविद्यालय (DU), जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU), बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU), जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय (JMI), इंग्लिश एंड फॉरेन लैंग्वेज यूनिवर्सिटी हैदराबाद (EFLU) भी शामिल है, उनमें स्नातक पाठ्यक्रम (UG) में प्रवेश मिलेगा। इसमें 12th कक्षा के अंकों के बजाय CUET परीक्षा के मार्क्स के आधार पर प्रवेश मिलेगा। यह परीक्षा भारत भर की लगभग सभी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज़ में बैचलर्स कोर्सेज में एडमिशन का एक गेटवे है।

 

2. आवेदन :-

27 फरवरी 2024 से 31 मार्च 2024 तक https://exams.nta.ac.in/CUET-UG (इस बार यह नई वेबसाइट लॉन्च की है) पर भरे जाएंगे और परीक्षा 15 मई 2024 से 31 मई 2024 के बीच देश के 380 शहरों में आयोजित होगी। यह अच्छी बात है कि इस बार NTA ने रिजल्ट के लिए भी 30 जून की तारीख घोषित कर दी है। CUET इस बार ऑनलाइन( CBT) व ऑफलाइन दोनों यानी हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएगी और परीक्षा तीन पारियों में होगी।

 

3. CUET-UG 2024 पेपर पैटर्न :-

Section 1A- 13 भारतीय भाषाएँ ( हिन्दी, अंग्रेजी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड, तेलुगु, तमिल, मलयालम,पंजाबी, मराठी, उडिया, उर्दू आदि शामिल है )

 

Section 1B- सेक्शन 1A में वर्णित 13 भारतीय भाषाओं से अलग 19 भाषाएँ जिनमें विदेशी भाषाएं भी शामिल है,

इसमें प्रत्येक भाषा के 50 MCQ( Reading Comprehension Based) में से 40 MCQ हल करने होंगे और एक विद्यार्थी न्यूनतम 1 ( 13 भाषाओं में से कोई एक) और अधिकतम 2 भाषाओं ( दोनों ग्रुप में से ) का चयन कर सकेगा। Section 1A से एक भाषा अनिवार्य होगी। परीक्षा भी इन 13 भाषाओं में ही आयोजित होगी जिसमें से एक माध्यम का अभ्यर्थी को चुनाव करना होगा।

 

समयावधि :- 45 मिनट प्रत्येक विषय के लिए

पाठ्यक्रम- NCERT क्लास 12 का पाठ्यक्रम, पेपर का प्रारूप ऑब्जेक्टिव होगा।

परीक्षा तैयारी – CBSE या RBSE के पाठ्यक्रम से कक्षा 12th उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी हिन्दी या अंग्रेजी भाषा का चयन कर सकते हैं, और इसके लिए 12th कक्षा में निर्धारित पाठ्यक्रम ही पढ़ना है।

 

Section 2 :-

27 Domain Subjects का प्रश्नपत्र है, ये अधिकतर वे विषय है जिसमें से विद्यार्थी ऐच्छिक विषय के रूप में 12th क्लास में अध्ययन करता है और इन्ही विषयों का अध्ययन विश्वविद्यालय में भी स्नातक स्तर पर करवाया जाएगा।

 

प्रश्न पत्र :- प्रत्येक विषय के 50 MCQ में से 40 MCQ हल करने होंगे जिसमें समयावधि 45 मिनट होगी, जबकि जो विद्यार्थी विज्ञान विषय और इकोनॉमिक्स, अकाउंटेंसी व कंप्यूटर साइंस डोमेन के रूप में लेगा उनको भी 50 में से 40 ही सवाल करने होंगे परंतु उनके लिए समय 60 मिनट रहेगा।

पाठ्यक्रम- क्लास 12TH NCERT का पाठ्यक्रम

 

विद्यार्थी जिस संकाय और विषयों में प्रवेश लेना चाहता है उनमें से न्यूनतम 3 विषय और अधिकतम 6 विषयों ( 12th कक्षा में पढ़े 3 विषयों के अलावा भी 3 अन्य विषय भी चयन कर सकते हैं ) का चयन कर उनमें परीक्षा दे सकेगा. सरल शब्दों में विद्यार्थी अपनी 12th कक्षा के ऐच्छिक विषय में से कम से कम 3 विषय जैसे कला संकाय के विद्यार्थी History, Political science, Geography, Economics etc विज्ञान संकाय के Chemistry, Physics, Biology, Maths etc विषयों का चयन कर सकेंगे।

 

CUET की परीक्षा के लिए 12th के विषयों में परीक्षा दे सकेंगे चाहे Undergraduation में स्ट्रीम बदल रहे हैं अर्थात 12th विज्ञान संकाय का विद्यार्थी विज्ञान संकाय के विषयों में CUET देकर Graduation में आर्ट्स के विषयों में प्रवेश ले सकेगा उसके लिये उसे CUET आर्ट्स के विषयों में नहीं देनी होगी।

 

Section 3- GENERAL TEST

ये टेस्ट उन विशेष पाठ्यक्रमों हेतु आयोजित होगा जो विश्वविद्यालय उन पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु ये टेस्ट लागू करेंगे. इसमें General Knowledge, Current Affairs, General Mental Ability,Numerical Ability, Quantitative Reasoning से संबंधित 60 MCQ पूछे जाएंगे जिनमें से 50 प्रश्न हल करने होंगे। प्रत्येक प्रश्न 5 अंक का होगा और नेगेटिव मार्किंग भी रहेगी।

समयावधि- 60 मिनट रहेगी।

 

नोट :- अगर किसी भी स्ट्रीम (आर्ट्स, साइंस व कॉमर्स) का कोई भी विद्यार्थी फॉर्म भरते समय तीन डोमेन सब्जेक्ट जो उसने 12th में पढ़े हैं, 1 लैंग्वेज इंग्लिश/हिंदी और जनरल टेस्ट ले लेगा तो वह अधिकतर यूनिवर्सिटीज में प्रवेश के लिए एलिजिबल होगा।

 

4. आवेदन के लिए ज़रूरी दस्तावेज :-

10th कक्षा की अंकतालिका ( स्वयं द्वारा अटेस्टेड प्रति अपलोड होगी), कक्षा 12th के रोल नंबर ( 12th अपीयरिंग से फॉर्म भरा जाएग), लेटेस्ट सेंटर वाला जाति प्रमाण पत्र, विद्यार्थी की फ़ोटो, साइन हिन्दी और अंग्रेजी में।

 

अब विद्यार्थियों को 12th बोर्ड परीक्षा के बाद स्नातक के लिए अच्छे संस्थानों में प्रवेश हेतु CUET परीक्षा की तैयारी करनी होगी। पहले DU (Delhi University) जैसे प्रतिष्ठित केंद्रीय विश्व विद्यालयों में कुछ पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 99-100 प्रतिशत cut off जाती थी, जिससे केवल शहरी पृष्ठभूमि और लिबरल मार्किंग वाले बोर्ड के विद्यार्थियों को ही फायदा मिलता था, लेकिन अब इस प्रवेश परीक्षा से सभी को समान अवसर मिलेगा। शिक्षकों और अभिभावकों से निवेदन है कि आप 12th बोर्ड परीक्षा दे रहे अपने विद्यालय के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को CUET-UG के लिए आवेदन करने में सहयोग करें और तैयारी करने के लिए प्रोत्साहित कर उनका मार्गदर्शन करें और अभिभावकों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

 

Click here to Apply online

 

 

By Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *