चंडीगढ़ ,  – हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा निदेशालय, सैकेण्डरी शिक्षा, हरियाणा के निर्देशानुसार हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) लेवल-1, 2 व 3 का आयोजन 12 व 13 नवम्बर, 2022 को करवाया जा रहा है। परीक्षा से सम्बन्धित सूचना बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर उपलब्ध है।
इस बारे में जानकारी देते हुए बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट www.bseh.org.in पर 17 सितम्बर से 27 सितम्बर, 2022 (रात्रि 12:00 बजे) तक कर सकते हैं।
उन्होंने आगे बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा हेतु अभ्यर्थी यदि एक लेवल के लिए आवेदन करता है तो उसे 1000 रूपये, दो लेवलों के लिए आवेदन करता है तो 1800 रूपये तथा तीनों लेवलों के लिए आवेदन करता है तो 2400 रूपये शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसी प्रकार हरियाणा के अनुसूचित जाति व विंकलाग अभ्यर्थी यदि एक लेवल के लिए आवेदन करता है तो उसे 500 रूपये, दो लेवलों के लिए आवेदन करता है तो 900 रूपये तथा तीनों लेवलों के लिए आवेदन करता है तो 1200 रूपये शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थी महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यान से पढक़र/समझकर अपनी पात्रता सुनिश्चित कर लें। ऑनलाइन आवेदन व परीक्षा शुल्क के सफलतापूर्वक जमा करने के बाद अभ्यर्थी पुष्टिकरण का प्रिंट लेना सुनिश्चित कर लें।
उन्होंने आगे बताया कि अभ्यर्थी अपने विवरणों अर्थात् नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि, फोटोयुक्त पहचान-प्रमाण, आधार नम्बर और विषय के चयन (लेवल 2 व 3) में सुधार/शुद्धि भी 28 सितम्बर से 30 सितम्बर, 2022 तक ऑनलाइन कर सकते हैं। उन्होंने आगे बताया कि 27 सितम्बर, 2022 उपरांत ऑनलाइन आवेदन तथा 30 सितम्बर, 2022 उपरांत ऑनलाइन विवरण सुधार की अनुमति नहीं होगी।

By Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *